विटामिन बी12 की कमी से मौत हो सकती है? Vitamin B12 Deficiency के लक्षण इग्नोर कर रहे, तो जान लें नुकसान
Advertisement
trendingNow12345917

विटामिन बी12 की कमी से मौत हो सकती है? Vitamin B12 Deficiency के लक्षण इग्नोर कर रहे, तो जान लें नुकसान

Side Effects Of Vitamin B12 Deficiency:विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. इसकी कमी को नजरअंदाज करना जान के लिए भी खतरनाक हो सकता है.

विटामिन बी12 की कमी से मौत हो सकती है? Vitamin B12 Deficiency के लक्षण इग्नोर कर रहे, तो जान लें नुकसान

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, तंत्रिका तंत्र के  संचालन और डीएनए संश्लेषण में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए बॉडी में विटामिन बी12 का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी माना जाता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी कमी को नजर अंदाज करने की कीमत आपको अपनी जान देकर भी चुकानी पड़ सकती है? जी, हां विटामिन बी12 बॉडी के लिए इतना आवश्यक होता है कि इसकी कमी में शरीर सही तरह से फंक्शन नहीं कर पाता है. ऐसे में इसे लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ने पर व्यक्ति के मौत तक की संभावनाएं बनने लगती है.

कैसे विटामिन बी12 की कमी जानलेवा बनती है
तंत्रिका तंत्र को नुकसान

विटामिन बी12 की कमी से तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है. इससे हाथ-पांव में झनझनाहट, सुन्नपन और कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. गंभीर मामलों में यह रीढ़ की हड्डी को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे चलने में परेशानी हो सकती है.

रक्ताल्पता

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, विटामिन बी12 की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कमी, स्थायी न्यूरोलॉजिकल क्षति का कारण बन सकती है जिसका इलाज न किए जाने पर मृत्यु हो सकती है. रक्ताल्पता से थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

मानसिक स्वास्थ्य पर असर

विटामिन बी12 की कमी अवसाद और मनोभ्रम जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. साथ ही इससे याददाश्त कमजोर होने और दिमाग ठीक से काम ना करने का खतरा भी बढ़ जाता है.

हृदय संबंधी समस्याएं

हार्ट डिजीज आज के समय में मौत का सबसे बड़ा कारण है. कुछ अध्ययनों में विटामिन बी12 की कमी को हृदय रोग के बढ़े हुए जोखिम से भी जोड़ा गया है.

इसे भी पढ़ें- RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

 

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

अगर आप लंबे समय से थकान, कमजोरी, हाथ-पांव में झनझनाहट या अवसाद जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपनी विटामिन बी12 की जांच करवाएं. जल्दी पता लगाकर और इलाज करवाने से इन समस्याओं से बचा जा सकता है.

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के उपाय

विटामिन बी12 नेचुरल रूप से मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है. शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 से युक्त फोर्टिफाइड फूड्स या विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news